आर्थराइटिस में ना खाएं ये 5 सब्जी, जोड़ों में दर्द से उठना-बैठना हो जाएगा मुश्किल
Advertisement
trendingNow12350266

आर्थराइटिस में ना खाएं ये 5 सब्जी, जोड़ों में दर्द से उठना-बैठना हो जाएगा मुश्किल


Worst Foods For Arthritis: आर्थराइटिस के दर्द से यदि आप दिन रात परेशान नहीं रहना चाहते हैं तो डाइट में इन 5 सब्जियों को शामिल करने की भूल ना करें.

 

आर्थराइटिस में ना खाएं ये 5 सब्जी, जोड़ों में दर्द से उठना-बैठना हो जाएगा मुश्किल

अर्थराइटिस एक ऐसी समस्या है जो जोड़ों में सूजन और दर्द का कारण बनती है. यह कई रूपों में हो सकती है और इसके लक्षण हर व्यक्ति में अलग-अलग भी हो सकते हैं. हालांकि, आहार में कुछ बदलाव करके इस स्थिति को काफी हद तक नियंत्रित किया जा सकता है. यहां हम आपको 5 ऐसी सब्जियों के बारे में बता रहे हैं, जिसे खाने से गठिया का दर्द कई गुना तक बढ़ सकता है. 

आलू

आलू में स्टार्च की मात्रा अधिक होती है, जो शरीर में सूजन बढ़ा सकती है. इसके अलावा, आलू में उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिससे ब्लड शुगर का स्तर बढ़ सकता है.

बैंगन

बैंगन में सोलानीन नामक एक यौगिक होता है, जो कुछ लोगों में सूजन बढ़ा सकता है. इसलिए, अर्थराइटिस के रोगियों को बैंगन का सेवन सीमित करना चाहिए.

मिर्च

मिर्च में कैप्साइसिन नामक एक यौगिक होता है, जो पेट में जलन और सूजन पैदा कर सकता है. अगर आपको अर्थराइटिस है तो मिर्च का सेवन कम से कम करना चाहिए.

इसे भी पढ़ें- Fruits For Arthritis: गठिया के कारण जोड़ों में जकड़न-दर्द से परेशान हैं? न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया इन 6 फलों को खाना है फायदेमंद

 

पत्ता गोभी

पत्ता गोभी में ऑक्सालिक एसिड होता है, जो शरीर में सूजन बढ़ा सकता है इसलिए, अर्थराइटिस के रोगियों को पत्ता गोभी का सेवन कम करना चाहिए.

शिमला मिर्च

शिमला मिर्च में भी सोलानीन नामक यौगिक पाया जाता है, जो अर्थराइटिस के रोगियों के लिए हानिकारक हो सकता है. इसलिए, इसका सेवन भी सीमित करना चाहिए.

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news